Contents
KRA की फुल फॉर्म क्या होती है?
KRA की फुल फॉर्म Key Result Areas होती है और इसे हिंदी में मतलब मुख्य परिणाम क्षेत्र कहा जाता है।
KRA क्या होता हैं?
KRA वह क्षेत्र है जिसे महत्वपूर्ण या महत्वपूर्ण के रूप में पहचाना जाता है। इसमें परिणाम उद्देश्यों या लक्ष्यों के सेट की उपलब्धि में सहायता करेगा। यह परिभाषित करता है कि नौकरी से किस प्रकार का परिणाम अपेक्षित खरती है। KRA के द्वारा ही कोई कंपनी किसी व्यक्ति को सौंपे गये महत्वपूर्ण कार्य या महत्वपूर्ण नौकरी के विश्लेषण के लिये करती है। इससे उस व्यक्ति की क्षमता का अंदाज़ा लगाया जाता है। इसके द्वारा व्यक्ति या कंपनी की भूमिकाओं और ज़िम्मेदारियों को स्पष्ट किया जा सकता है। इस डेटा को मूल्यांकन उपकरण के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है। यह उस इकाई के समग्र प्रदर्शन को दिखाता है और एक संगठन की दक्षता में सुधार के लिए एक विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए।
KRA की पहचान कर्मचारियों को कई तरीकों से मदद करती है:
- यह कर्मचारियों को मूल्यवर्धित निर्णय लेने में मदद करता है।
- यह कर्मचारियों को भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को स्पष्ट करता है।
- यह किसी संगठन की नीतियों के लिए भूमिकाओं को संरेखित करने में मदद करता है।
- KRA कर्मचारियों को गतिविधियों के बजाय परिणामों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।
- यह लक्ष्यों और उद्देश्यों को निर्धारित करने और उनकी गतिविधियों को प्राथमिकता देने में मदद करता है।
KRA लिखने की विधि:
- यह नौकरी के विवरण पर केंद्रित होता हैं इसलिए कर्मचारी को JD के माध्यम से अच्छी तरह से जाएं जरूरत पड़ने पर प्रबंधक के साथ-साथ कर्मचारी से भी बात करे।
- पहले पता लगाएं कि व्यक्ति क्या करेगा और कंपनी की बेहतरी में वे कैसे योगदान देंगे।
- काम पर पूरा करने के लिए सभी आवश्यक आवश्यक कार्यों को याद रखें जिसमें प्रतिशत, संख्या आदि में व्यक्त सामग्री शामिल होते है।
- इन अपेक्षाओं पर केंद्रित उद्देश्यों को बनाएं और प्रत्येक कार्य की व्याख्या स्व-व्याख्यात्मक के रूप में लिखें।
- सुनिश्चित करें कि ऐसे लक्ष्यों का वर्णन करते समय देखने योग्य उचित उद्देश्य और समय-सीमा निर्धारित की गई हो।
KRA के मुख्य उदाहरण:
- मानव संसाधन प्रबंधन और विकास
- वित्तीय प्रबंधन
- अनुसंधान और विकास विभाग
- विनिर्माण
- प्रशासन प्रकोष्ठ
- सूचना और संचार प्रौद्योगिकी
- मार्केटिंग और प्रमोशन